भारत के 5 सबसे बेस्ट क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफार्म 2022 || Top 5 Crypto Exchange Platform in india 2022

आज के समय पर क्रिप्टो करेंसी का निवेश एक नई चर्चा का विषय है। तो क्या आप भी क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने के बारे में अपना विचार बना रहे हैं? अगर हां, तो आपके दिमाग में सवाल जरूर आया होगा कि,

भारत में सबसे अच्छा क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज 2022 कौनसा है?
क्रिप्टोकरेंसी के लिए सबसे अच्छा एक्सचेंज क्या हैं?
क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज क्या है? (What are Cryptocurrency Exchanges in hindi?)
भारत में बिटकॉइन का व्यापार कैसे करें? (How to trade bitcoin in India hindi)
भारत में बेस्ट बिटकॉइन एक्सचेंज कौन से हैं?(Which are the best bitcoin exchanges in India hindi)
क्रिप्टोकरेंसी कैसे खरीदें तथा कैसे बेचें?(How to Buy and Sell Cryptocurrencies?)

तो आज के इस ब्लॉग में उपर दिए गए टॉपिक्स को आपको अच्छी तरह से और आसान भाषा में समझाने की कोशिश करेंगे तो बने रहे आर्टिकल के अंत तक।

भारत के 5 सबसे बेस्ट क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफार्म 2022 || Top 5 Crypto ExchangePlatform in india 2022
भारत के 5 सबसे बेस्ट क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफार्म 2022 || Top 5 Crypto ExchangePlatform in india 2022

क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज क्या हैं? || What are Cryptocurrency Exchanges in hindi?

क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज एक आसान और सुरक्षित डिजिटल ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म हैं जिसके माध्यम से लोग बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी घर बैठे बैठे डिजिटल तरीके से खरीद या बेच सकते हैं। पिछले कुछ ही सालों में भारत में काफी संख्या में क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज प्लेटफॉर्म विकसित किए गए हैं। भारत में बेस्ट क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज (Best Crypto Exchange in India) को चुनने में आपकी मदद करने के लिए, हमने बहुत ही रिसर्च के बाद पता लगाया है कि भारत में सबसे अच्छा क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज प्लेटफार्म कौनसे हैं।

Top 5 Best Cryptocurrency Exchange in India 2022 hindi |भारत के 5 सबसे बेस्ट क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज प्लेटफार्म 2022

Table of Contents

1. WazirX

2. CoinDCX

3. CoinSwitch Kuber

4. UnoCoin

5. ZebPay

इसे हम भारत के 5 सबसे बेस्ट बीटीसी एक्सचेंज (Top 5 Best BTC Crypto Exachange Platforms in india) भी मान सकते है।

आइए अब हम आपको भारत के टॉप 5 बिटकॉइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म(Top 5 Bitcoin Platforms In India Hindi) और  क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग ऐप (Cryptocurrency trading Apps in india hindi) के प्रत्येक ऐप के बारे में विस्तार से जानकारी देते है।

1. WazirX || वजीरएक्स क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज प्लेटफार्म

wazirx भारत के बिटकॉइन एक्सचेंजों में से एक सबसे अच्छा प्लेटफार्म माना जाता है इसने 2017 के बाद से ख़ूब लोकप्रियता हासिल की है। इस प्लेटफार्म पर यूनिक पीयर-टू-पीयर (p2p) प्रणाली ने भारत के निवेशकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है, जिससे यह भारत का सबसे बड़ा क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म बन चुका है।

वज़ीरएक्स भारत में BTC एक्सचेंजों में सबसे अच्छा प्लेटफार्म माना जाता है क्योंकि यह आपको अनेक क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग की सर्विस देता है। इसने क्रिप्टोकरेंसी के प्रकार के अनुसार उसपर इसकी विशिष्ट न्यूनतम जमा, निकासी सीमाएं और निकासी शुल्क लागू होता हैं। इसके साथ ही, इसमें बेहतर कस्टमर एक्सपीरियंस को सक्षम बनाने के लिए बहुभाषी कस्टमर हेल्प भी दी जाती है।

2. CoinDCX | कॉइनडीसीएक्स क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज प्लेटफार्म

भारत में बहोत ही कम शुल्क वाला सबसे अच्छा क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफार्म CoinDCX है जो 200 से भी अधिक क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग करने का ऑप्शन देता है। यह कंपनी मुंबई में स्थित है, जो सिंगापुर में स्थित एक प्रतिष्ठित वित्तीय सेवा कंपनी DCX द्वारा समर्थित ब्रांच है। CoinDCX ट्रेडिंग वॉल्यूम के अनुसार प्रति एक ट्रेड मामूली सी रकम शुल्क करता है। CoinDCX के 4 मिलियन से भी अधिक यूजर्स हैं। CoinDCX में क्रिप्टोकरेंसी के लिए आपको एक विशिष्ट Withdraw Limit और withdraw charge देना होता है।

CoinDCX भारत में सबसे अच्छे और बेहतरीन BTC एक्सचेंजों में से एक माना जाता है क्योंकि इस प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हुए आप सीधे INR से BTC में ट्रेडिंग कर सकते है।

3. CoinSwitch Kuber कॉइनस्विच कुबेर क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज प्लेटफार्म

CoinSwitch Kuber आपको 100 इंडियन रुपये जितनी कम राशि के साथ भी क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग करने का ऑप्शन देता है। Coinswitch में आप 100 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग कर सकते है CoinSwitch Kuber भारत में बिटकॉइन एक्सचेंज के लिए सबसे अच्छे प्लेटफार्म में से एक माना जाता है। खासकर नए और शुरुआती इन्वेस्टर्स के लिए। इसका यूआई डिजाइन नए यूजर्स के लिए इसे करना आसान बनाता है साथ ही जो लोग इस पर रेगुलर ट्रेड करते है उनके लिए भी इसका यूआई डिजाइन एकदम ही सरल है।

Read More:- What is Bizgurukul ? And How to earn from Bizgurukul affiliate marketing || Why Bizgurukul is best ?

4. Unicoin |  यूनोकॉइन क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज प्लेटफार्म

जब UnoCoin की शुरुआत की गई तब से यह भारत का सबसे बेस्ट बिटकॉइन एक्सचेंजों प्लेटफार्म में से एक बना हुआ है। 2013 में शुरू की गई इस क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म में आज के समय में 13 लाख से भी अधिक इन्वेस्टर्स मौजूद हैं। यूनिकॉइन में आप भारतीय मुद्रा INR का उपयोग करते हुए भी बिटकॉइन खरीद या बेच सकते है। यह इस बिटकॉइन का उपयोग करते हुए आपके मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज करने का ऑप्शन भी प्रदान करता है।

5. ZebPay | जेबपे क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज प्लेटफार्म

ZebPay को भी भारत के सबसे बेस्ट बिटकॉइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म में से एक माना जाता है जो इन्वेस्टर्स को 6 यूरो-क्रिप्टो और 5 क्रिप्टो-क्रिप्टो का pair यानी जोड़ा बनाकर इन्वेस्ट करने का ऑप्शन देता है। इसमें एक सबसे अलग विशेषता यह भी है कि यह निवेशकों को आउटगोइंग लेनदेन को अक्षम करने के लिए सक्षम बनाती है। ZebPay को भारत में सबसे बेस्ट बिटकॉइन एक्सचेंजों में से एक माना गया है क्योंकि लोग इसमें आसानी से 100 रुपये से अपने निवेश की शुरुआत कर सकते हैं।

उपर दिए गए भारत के सबसे बेस्ट 5 बिटकॉइन एक्सचेंज प्लेटफार्म (Top 5 Best Bitcoin Exchange Platforms in india hindi) यानी ऐप है।

भारत में बिटकॉइन की ट्रेडिंग कैसे करें?(How to trade in bitcoin in India hindi?)

सबसे पहले, आपको ऊपर दिए गए भारत में सर्वश्रेष्ठ बीटीसी एक्सचेंज प्लेटफार्म में से किसी एक को चुनना होगा। बिटकॉइन एक्सचेंज ठीक एक शेयर बाजार की तरह ही कार्य करता है। जिसमे आपके खरीदे गए बिटकॉइन की कीमत बढ़ती और घटती रहती है। भारत में कई बेहतरीन क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफार्म मौजूद हैं, जिनमें कम वाले फीस जैसे WazirX, CoinDCX, और coinswitch kuber app भी शामिल हैं। आप अपना अकाउंट बनाने के लिए इनमें से किसी भी एक प्लेटफार्म को चुन सकते हैं। आप अपने इस अकाउंट में रुपये या क्रिप्टोकरेंसी के साथ फंड को एड कर सकते हैं और भारत में घर बैठे बैठे बिटकॉइन की ट्रेडिंग जर्नी शुरू कर सकते हैं।

F&Q Top 5 Crypto Exchange in india 2022 in hindi

भारत में सबसे अच्छा क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज प्लेटफार्म कौन से हैं?

भारत में सबसे बेस्ट क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज यूजर्स के अनुभव, सुरक्षा, विश्वस्त तथा फास्ट ट्रांजेक्शन के अनुसार निर्धारित किए जाते हैं। अगर आपको फिर भी जानना है की भारत के सबसे बेस्ट क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज प्लेटफार्म कोनसे है तो हमने सवाल नंबर पांच में उसका उत्तर दिया है।

भारत में सबसे बेस्ट क्रिप्टो एक्सचेंज कौन से हैं?

भारत में सबसे बेस्ट क्रिप्टो एक्सचेंज wazirx है। WazirX के अलावा भी, CoinDCX, Unocoin, CoinSwitch Kuber और Zebpay जैसे प्लेटफार्म क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेड करने के लिए बेस्ट ऐप है।

कौन सा क्रिप्टो एक्सचेंज सबसे बेस्ट है?

वज़ीरएक्स (Wazirx) भारत का सबसे बड़ा और सबसे बेस्ट क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफार्म है।

भारत में बिटकॉइन को कैसे खरीदे और बेचें?

एक बार जब आपका अकाउंट किसी भी क्रिप्टो ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर बन जाता है इसके बाद आप इस अकाउंट से रुपये या क्रिप्टो के साथ फंड ऐड करते हुए ट्रेडिंग कर सकते हैं और आप भारत में बिना किसी दिक्कत के बिटकॉइन बेचना या फिर खरीदना शुरू कर सकते हैं।

टॉप बेस्ट 12 क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज कौन कोनसे हैं?

टॉप के बेस्ट 12 क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज प्लेटफार्म कुछ इस प्रकार हैं।
Wazirx
CoinDCX
CoinSwitch Kuber
UnoCoin
Zebpay
BuyUCoin
Bitbns
Coinbase India
Goittus
Colodax
Paxful
CoinSpot India

निष्कर्ष (Conclusion)

क्रिप्टोकरेंसी आज के जमाने की नई संपत्ति है और भारत में कई इन्वेस्टर्स पिछले कुछ सालों से क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट करने के लिए काफी इच्छुक दिख रहे हैं। जब भी आप अपने लिए ट्रेडिंग शुरू करने का सबसे Best Cryptocurrency Exchange in India का उपयोग का निर्णय ले लेते हैं, तो इसके बाद इसकी सुरक्षा सुविधाओं, भुगतान शर्तों तथा इसके शुल्क आदि के बारे में जानना अति आवश्यक है।

उम्मीद करता हूं कि भारत के सबसे बेस्ट क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज 2022 (Best Cryptocurrency Exchange 2022 in India) पर बनाया गया यह article आपको एक सफल निर्णय लेने में सक्षम बनाया होगा अगर इसके बारे और कोई डाउट आपके मन में आ रहा है तो आप निसंकोश कॉमेंट करके पूछ सकते है।

धन्यवाद
जय हिन्द